World of Education Global Organization

कुत्ते गाडी के पीछे भागते क्यू हैं , ये हैं वजह

2 years ago | afrex

कुत्ते गाडी के पीछे भागते क्यू हैं , ये हैं वजह

Image Source


आपने कई बार कुत्तों को गाडिय़ों क पीछे जरूर भागते हुए देखा होगा। आपके भी साथ कभी ना कभी जरूर घटना जरूर हुई होगी। इस घटना के बाद सबकी तरह आपके मन में भी कई तरह के सवाल आते है। अगर आप कार से है तो कोई बात नहीं पर कभी कभी जब कोई बाइक होता है तो वो कभी कभी इतना डर जाता है कि उसके समझ नहीं आता है कि वो क्या करें। 

अगर आपको गाढ़ी के पीछे भी कुत्ते दौड़ते है तो आपको बता दें कि उनकी आपसे या आपकी गाड़ी से कोई दुश्मनी नहीं होती है बल्कि आप ये आदत कुत्तों की फितरत कह सकते है। आपको बता दें कि इसकी जब जांच की गई तो एक वैज्ञानिक कारण निकल कर सामने आया है जो आपको बताएगा कि कुत्ते गाडिय़ों के पीछे क्यों दौड़ते है।


इलाके के खतरे से डर...
जब कोई ऐसी गाड़ी निकलती है जिसमे किसी दूसरे कुत्ते की टॉयलेट की गंध होती है तो वो ये सोच कर डर जाता है कि कहीं उसके इलाके में किसी दूसरे कुत्ते का राज ना आ जाए इसी डर से कुत्ते गाड़ी के पीछे भागते है और भोंककर उसको भगाने का प्रयास करते है।
 

टॉयलेट करके एरिया निर्धारित करते है...
आपको बता दें कि कुत्तों की सूंघने की क्षमता तो बहुत जोरदार होती है और इसलिए कुत्ते अपने इलाके में टॉयलेट करते है और उसकी गंध से पहचानते है कि वो इलाका उनका है। इसमें आने वाले कुत्ते को इसलिए खदेड़ते है क्योंकि वो किसी को अपनी एरिया में नहीं आने देना चाहते है।

कुत्ते गाडी के पीछे भागते क्यू हैं , ये हैं वजह

कुत्ते गाड़ी पर इसलिए भौंकते है...
अक्सर देखा जाता है कि जब भी कोई गाड़ी किसी कुत्ते की एरिए में खड़ी होती है तो वो उस गाडी में पेशाब जरूर कर देता है। जब वो गाड़ी चलती है और दूसरे कुत्ते के एरिए से निकलती है तो उस एरिए के कुत्ते इस गंध के सूंघ लेते है तो उनके लगता है कि किसी दूसरे एरिया का कुत्ता उनकी एरिया में आया है इसलिए कुत्ते गाड़ी पर भोंकते है। 


कुत्ते की संपत्ति की पहचान... 
अब से आप घर से बाहर गाड़ी से निकले और किसी कुत्ते को अपनी गाड़ी के पीछे भागते गुए देखें तो आप समझ जाएं कि वो उस कुत्ते का इलाका है और आपकी गाड़ी में किसी दूसरे एरिए के कुत्ते ने पेशाब की है। आपको ये संकेत समझना चाहिए।

कुत्ते गाडी के पीछे भागते क्यू हैं , ये हैं वजह

Image Source


कुत्ते बनाते है अपना इलाका... 
अपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी की इलाका कुत्तो का होता है। जी हां ये बात बिल्कुल सही है। दरअसल कुत्तों की एक खासियत होती है कि वो जहां रहते है वहां एक एरिया निर्धारित कर लेते है और उसमें आने वाले कुत्तों के ऊपर वो भोंकना शुरु कर देते है। 


वैज्ञानिक खुलासा...
आपको बता दें कि इस बात को लेकर वैज्ञानिकों ने इसपर रिसर्च करके इस बात का खुलासा किया है कि इस कारण से कुत्ते अपने इलाके को दूसरे कुत्तो से बचाने के लिए आप पर और आपकी गाड़ी पर भोंकते है। इसका कोई और मतलब नहीं होता है। अब से आप पर कोई कुत्ता भोंके तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

Recommended
2 years ago | afrex
VENOM - Hollywood Movie
Please Like and Share...