World of Education Global Organization

All Current Affairs of 1 to 5 October 2020

1 month ago | gknowledge

1.अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस (International Coffee Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    1 अक्टूबर
b.    10 मार्च
c.    12 अप्रैल
d.    5 नवंबर
a. 1 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रतिवर्ष 01 अक्टूबर को मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस प्रत्येक साल उन सभी लोगों के प्रयासों को पहचानने हेतु मनाया जाता है, जो कॉफी व्यवसाय से जुड़े हैं. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य कॉफी पेय को बढ़ावा देना है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य उन सभी लोगों को प्रति आदर सम्मान व्यक्त करना है जो खेत से दुकान तक कॉफी को पहुंचाने हेतु बहुत ही कड़ी मेहनत करते हैं. अंतरराष्ट्रीय कॉफी संगठन ने साल 2015 में इटली के मिलान में पहला विश्व कॉफी दिवस आयोजित किया था.


2.भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में किस मिसाइल के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
a.    अग्नि मिसाइल
b.    आकाश मिसाइल
c.    त्रिशूल मिसाइल
d.    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल
d. ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल
भारत ने ओडिशा स्थित एक प्रक्षेपण स्थल से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का 30 सितम्बर 2020 को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया. यह मिसाइल 8.4 मीटर लंबा तथा 0.6 मीटर चौड़ा है तथा इसका वजन 3000 किलोग्राम है. यह मिसाइल 300 किलोग्राम वजन तक विस्फोटक ढोने तथा 300 किलोमीटर से 500 किलोमीटर तक प्रहार करने की क्षमता रखता है. यह सुपरसोनिक रूस मिसाइल आवाज की गति से भी 2.8 गुना तेज जाने की क्षमता रखता है. इस मिसाइल को पानी जहाज हवाई जहाज जमीन एवं मोबाइल लांचर से छोड़ा जा सकता है.


3.ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक (एनडीबी) ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिए कितने करोड़ डॉलर कर्ज की मंजूरी दे दी है?
a.    50 करोड़ डॉलर
b.    40 करोड़ डॉलर
c.    30 करोड़ डॉलर
d.    20 करोड़ डॉलर
a. 50 करोड़ डॉलर
ब्रिक्स देशों के नव विकास बैंक (एनडीबी) ने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) परियोजना के लिए 50 करोड़ डॉलर और मुंबई मेट्रो के लिए 24.1 करोड़ डॉलर कर्ज की मंजूरी दे दी है. दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस परियोजना के लिए मंजूर किए गए 50 करोड़ डॉलर का इस्तेमाल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लि. (एनसीआरटीसी) तीव्र रेल गलियारा के विकास के लिए करेगा. यह गलियारा दिल्ली को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ से जोड़ेगा. आरआरटीएस की कुल लंबाई 82.15 किलोमीटर होगी.


4.केंद्र सरकार की तरफ से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को कब तक निलंबित कर दिया गया है?
a.    15 अक्टूबर
b.    31 अक्टूबर
c.    10 नवंबर
d.    02 दिसंबर
b. 31 अक्टूबर
केंद्र सरकार ने नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है. इससे पहले 30 सितंबर तक नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित किया गया था. देश में अंतरराष्ट्रीय उड़ान का नियमित परिचालन 22 मार्च से बंद है. पूर्णबंदी के दौरान 25 मार्च से सभी घरेलू यात्री उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई थी. दो महीने बाद से नियमित घरेलू यात्री उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी है.


5.अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स ने हाल ही में रिलायंस रिटेल में कितने करोड़ रूपए का अतिरिक्त निवेश करने की घोषणा की है?
a.    1175 करोड़ रूपए
b.    2175 करोड़ रूपए
c.    1275 करोड़ रूपए
d.    1875 करोड़ रूपए
d. 1875 करोड़ रूपए
अमेरिका की निजी इक्विटी कंपनी सिल्वर लेक पार्टनर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई में 1,875 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी. इससे आरआरवीएल में सिल्वर लेक और इसके सह-निवेशकों का कुल निवेश 9,375 करोड़ रुपये हो जाता है. यह आरआरवीएल की 2.13 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के बराबर होगा. बयान में कहा गया कि इस नये निवेश के लिये रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.285 लाख करोड़ रुपये किया गया है. इससे पहले अमेरिका की एक अन्य निजी इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक ने रिलायंस रिटेल में 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये 3,675 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की.


6.स्विट्जरलैंड के किस टेनिस स्टार ने अपने करियर का 150वां ग्रैंडस्लैम मैच जीता है?
a.    स्टेन वावरिंका
b.    रोजर फेडरर
c.    नोवाक जोकोविक
d.    इनमें से कोई नहीं
a. स्टेन वावरिंका
स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार स्टेन वावरिंका ने हाल ही में अपने कॅरिअर का 150वां ग्रैंड स्लैम मुकाबला जीता. तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन वावरिंका ने फ्रेंच के दूसरे दौर में जर्मनी के डोमिनिक कोएफर को दो घंटे आठ मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 6-2, 3-6, 6-1 से मात देकर यह उपलब्धि हासिल की. रोलां गैरां पर 2015 के चैंपियन स्टेन वावरिंका की यह सत्र की दसवीं जीत है. 


7.भारत ने केन्या और किस देश के साथ एक दूसरे के देश में विमानों के आवागमन की व्यवस्था 'एयर बबल' स्थापित की है?
a.    जापान
b.    चीन
c.    भूटान
d.    रूस
c. भूटान
भारत ने केन्या और भूटान के साथ एक दूसरे के देश में विमानों के आवागमन की व्यवस्था 'एयर बबल' स्थापित की है. इस समझौते के तहत भारत अपनी हवाई सेवा इन दो देशों में देगा वहीं ये दोनों देश भारत में अपनी सेवा दे सकेगा. एयर बबल व्यवस्था के अंतर्गत किन्ही दो देशों में फंसे वहां के नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने की प्रक्रिया है. कोरोना महामारी के बीच बहुत लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा जिनका वीजा खत्म हो रहा था. शुरू में वंदे भारत मिशन के तहत भारत ने कुछ स्पेशल उड़ानें चलाईं और दुनिया भर से भारतीयों को देश वापस लाया गया. वहीं इसके बाद एयर बबल व्यवस्था की शुरुआत की गई.


8.‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ के गीतकार और लेखक निम्न में से कौन है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    अभिलाष
b.    रामेंद्र त्रिपाठी
c.    तेजस व्यास
d.    विनोद निगम
a. अभिलाष
मशहूर गीतकार अभिलाष का हाल ही में मुंबई के एक हॉस्पिटल में निधन हो गया. वे 74 वर्ष के थे. उनके मुख्य गीतों में ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’, ‘संसार है एक नदिया’ और ‘आज की रात न जा’ सहित अन्य शामिल  हैं. अभिलाष के करियर के लिए ‘अंकुश’ फिल्म का गीत ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता’ एक बड़ा मोड़ साबित हुआ था. इस गाने को लिखने में उन्हें दो महीने का वक्त लगा था. विश्व की आठ भाषाओं में इस गीत का अनुवाद हो चुका है.


9.हाल ही में किस राज्य सरकार ने पर्यटन संजीवनी योजना की घोषणा की है?
a.    पंजाब
b.    दिल्ली
c.    असम
d.    बिहार
c. असम
असम सरकार ने हाल ही में पर्यटन संजीवनी योजना की घोषणा की है. इसके तहत इच्छुक उद्यमी को 1 लाख रु से 20 लाख रु तक ऋण दिए जाएंगे. असम पर्यटन विकास निगम लिमिटेड के सहयोग से असम सरकार द्वारा आयोजित एक पर्यटन सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि इस योजना की कल्पना उद्यमी को सशक्तिकरण देने के लिए की गई है. 


10.अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (International Day of Older Persons) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    01 अक्टूबर
d.    25 नवंबर
c. 01 अक्टूबर
हर साल 01 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस(International Day of Older Persons) के रूप में मनाया जाता है. बुजुर्गों की भलाई और जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी ओर लोगों का ध्यान केंद्रित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन की शुरुआत की थी. 1990 में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी. बुजुर्गों के साथ होने वाले दुर्व्यव्हार और अन्याय पर रोकथाम के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय किया गया था.

Recommended
Please Like and Share...